उत्तराखण्ड में नंदादेवी ग्लेशियर का एक भाग टूटकर ऋषिगंगा नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट डैम पर गिरा ! जल बहाव की स्थिति के दृष्टिगत मुख्यमंत्री के निर्देश पर उ0प्र0 में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में मुख्यमंत्री जी द्वारा हाई अलर्ट जारी !

February 7, 2021 by No Comments

उत्तराखण्ड में नंदादेवी ग्लेशियर का एक भाग टूटकर ऋषिगंगा नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट डैम पर गिरा ! डैम पर ग्लेशियर गिरने से उत्पन्न तेज जल बहाव की स्थिति के दृष्टिगत मुख्यमंत्री के निर्देश पर उ0प्र0 में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में हाई अलर्ट जारी ! प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों के सभी
जिलाधिकारियों/पुलिस अधीक्षकों को लगातार निगरानी के निर्देश ! परिस्थितियों से निपटने के लिए उ0प्र0 सरकार द्वारा
एस0डी0आर0एफ0 को भी अलर्ट किया गया ! प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में
जल स्तर की निरन्तर निगरानी की जा रही है ! ” संकट की इस घड़ी में उ0प्र0 सरकार
उत्तराखण्ड सरकार के साथ खड़ी है ! ” – मुख्यमंत्री

लखनऊ: 07 फरवरी, 2021
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि आज उत्तराखण्ड में नंदादेवी ग्लेशियर के एक भाग के टूटकर ऋषिगंगा नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट डैम पर गिरने की सूचना प्राप्त हुई है। इससे अलकनंदा नदी में जल प्रवाह अचानक बढ़ गया है। बांध टूटने से उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों के सभी जिलाधिकारियों/पुलिस अधीक्षकों को लगातार निगरानी के निर्देश दिये गये हैं। परिस्थितियों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एस0डी0आर0एफ0 को भी अलर्ट कर दिया गया है। प्रदेश मंे गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में जल स्तर की निरन्तर निगरानी की जा रही है। जल स्तर बढ़ने की दशा में आवश्यकता पड़ने पर गंगा नदी के किनारे बसे लोगों को वहां से अन्यत्र भेजा जाएगा। राहत और बचाव के लिए निर्देश दिये जा चुके हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखण्ड सरकार के साथ खड़ी है। उत्तराखण्ड सरकार को आवश्यकता पड़ने पर सभी आवश्यक मदद दी जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने लोगों से अपील है कि वे किसी भी अफवाह पर भरोसा न करें और न ही अफवाह फैलायें। स्वयं सतर्कता बरतते हुए लोग नदी के किनारे न जाएं। किसी विषम परिस्थिति के उत्पन्न होेने पर जिला प्रशासन के साथ सहयोग करें। उत्तर प्रदेश सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

प्रेस नोट – उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने को लेकर जारी प्रेस नोट !

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत* ने चमोली में ग्लेशियर टूटने को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से टेलीफोन पर हालात की जानकारी ली, हर प्रकार की मदद का भरोसा दिया। उत्तराखंड आपदा में फंसे लोगों और राहत व बचाव कार्यों में लगे लोगों के लिए प्रार्थना।
इस आपदा में पूरा बिहार, पूरा देश उत्तराखंड के लोगों के साथ है। हमारे अधिकारी वहां के मुख्यमंत्री कार्यालय के सम्पर्क में हैं – बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार !”

“समस्त डि वार्डेन प्रभारी डि वार्डन व स्टाफ अधिकारी नोट करे:- उत्तराखंड में केदारनाथ आपदा के बाद, चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से बहुत बड़ी आपदा आयी है, पूरे उत्तराखंड में व उत्तर प्रदेश के जिलों में भी एलर्ट जारी किया गया है , बहुत जानमाल नुकसान होने का अनुमान है….
उक्त त्रासदी के दृष्टिगत आप सभी को सूचित किया जाता है । कि गंगा किनारे स्थित समस्त प्रखंड व पोस्ट वार्डन अपने वार्डनों को तुरंत सूचित कर अलर्ट रहने का निर्देश जारी कर दे ।
जिससे आवश्यकता होने पर आपकी सेवाएं प्राप्त की जा सके ।
रोहित मल्होत्रा, प्र०चीफ०वार्डन, ना०सु० कानपुर नगर ! “

Share This:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *