कल EVM में कैद होगा 20 राज्‍य, 91 लोकसभा सीटें और 1279 प्रत्‍याशियों का भविष्‍य

 

17वें लोकसभा चुनाव का आगाज कल यानी 11 अप्रैल को होने जा रहा है। आम चुनावों  के इस प्रथम चरण में 20 राज्यों की कुल 91 सीटों का फैसला मतदाता कल कर देंगे। इनमें  की सभी 5 लोकसभा सीटों पर आंधप्रदेश , तेलंगाना की 17,  पांच असम, चार बिहार , चार उड़ीसा, कुल सात चरणों में होने जा रहे आम चुनावों के इस प्रथम चरण में 20 राज्यों की कुल 91 सीटों का फैसला मतदाता कर देंगे। इनमें आंधप्रदेश 25 लोकसभा सीटों, तेलंगाना की 17, असम-पांच, बिहार- चार, ओड़िसा- चार, छत्तीसगढ़ -एक जम्मू कश्मीर दो, महारास्ट्र सात, अरुणाचल दो, मेघालय दो, नागालैंड मिजोरम  की एक-एक, सिक्किम त्रिपुरा एकएक,up की आठ,ut पांच, अंदमान निकोबार  और लक्ष्यदीप की एक-एक और पश्चिम bangal की दो सीटों पर मतदान होना है।

नजर उत्तर प्रदेश में कैराना, mujaffarnagar सहित आठ संसदीय सीटों पर होगी, जहां 96 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, बिहार की गया नवादा  औरंगाबाद और जमुई, जम्मू-कश्मीर की बारामुला -कुपवाड़ा और जम्मू-पुंछ, प. बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार व छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट भी खास हैं। इस चरण में बड़े दलों के कई नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। 91 सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 559 निर्दलीय हैं जबकि 89 महिला उम्मीदवार हैं। 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित  दो, मणिपुर की दो,  मेघालय दो, नागालैंड मिजोरम एक -एक, सिक्किम त्रिपुरा  की एकएक, उत्तर प्रदेश  की पांच, अंडमान निकोबार  और लक्षदीप की एक-एक और पश्चिम बंगाल दो पर  मतदान होना है।

नजर उत्तर प्रदेश में कैराना, मुज्जफ्फर नगर सहित आठ संसदीय सीटों पर होगी, जहां 96 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, बिहार की गया नवादा , औरंगाबाद और जमुई, जम्मू-कश्मीर की बारामुला -कुपवाड़ा और जम्मू-पुंछ, प. बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार व छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट भी खास हैं। इस चरण में बड़े दलों के कई नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। 91 सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 559 निर्दलीय हैं जबकि 89 महिला उम्मीदवार हैं। 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है

Share This:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *