कोविड-19 के संक्रमण को प्रभावी तरीके से रोकने हेतु कानपुर मण्डलायुक्त ने की शिविर कार्यालय में अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक

कानपुर नगर, दिनांक 14 अप्रैल, 2021
मण्डलायुक्त डा0 राज शेखर की अध्यक्षता में शिविर कार्यालय में कोविड-19 के संक्रमण को प्रभावी तरीके से रोकने हेतु महत्वपूर्ण बैठक संबंधित अधिकारियों के साथ आयोजित की गयी। उन्होंने सभी सार्वजनिक स्थानों पर, शासकीय कार्यालयों में, शिक्षण संस्थानों, मार्केट प्लेस, शापिंग काम्पलेक्स, फल व सब्जी मण्डियाँ, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, सार्वजनिक उद्यान, मॉल व सिनेमा घरों आदि सभी स्थानों पर मास्क पहनने की अनिवार्यता लागू किये जाने, सोशल डिस्टेन्सिंग, हैण्ड सैनेटाइजर की उपलब्धता, थर्मल गन, पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ-साथ कोविड टेस्टिंग के लिये प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।
उन्होंने सम्बन्धित विभागीय/मण्डलीय/जनपदीय अधिकारियों को टीम भावना के साथ कार्य करने एवं कोविड-19 की प्रभावी रोकथाम हेतु कडे कदम उठाने के निर्देश दिये।
1-मण्डलायुक्त ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में सभी शासकीय कार्यालयों में कार्मिकों की उपस्थिति का इस तरह रोस्टर बनाया जाये कि उनकी 50 प्रतिशत ही उपस्थिति रहे।
2-प्रत्येक कार्यालय में कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से हो और वह सक्रिय तरीके से सभी
आगन्तुकों को हैण्ड सैनेटाइज करें व इन्फ्रारेड थर्मामीटर से उनके तापमान की चेकिंग की
जाये।
3-सभी कार्यालयों में यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी अधिकारी, कर्मचारी हर समय मास्क पहने रहें। किसी भी कर्मचारी/अधिकारी को कोविड के लक्षण दिखते ही तत्काल जनपद के कोविड हेल्पलाइन नं0 18001805159 पर सूचना देकर उसकी जाँच अवश्य करायी जाये।
4-मण्डलायुक्त ने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डों के लिये निर्देश जारी करते हुये कहा कि उपरोक्त विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि इन स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम से नियमित रूप से यात्रियों को कोविड की रोकथाम के लिये संदेश प्रसारित होता रहे, तथा इन स्थानों पर आने वाले यात्री मास्क पहने रहें और इसके साथ-साथ जो व्यक्ति कहने पर भी मास्क न पहने तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करे। इन स्थानों पर यात्रियों हेतु हैण्ड सेनेटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।
5-उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा दैनिक रूप से रैण्डम सैम्पलिंग किये जाने के कार्य में संबंधित अधिकारी उसमें पूर्ण सहयोग प्रदान करें।
6-सार्वजनिक स्थल जैसे पार्क, मॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेन्ट व होटल, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, बड़े शोरूम आदि के लिये उन्होंने निर्देशित किया कि इन सभी स्थानों पर उन सम्पत्ति के मालिकान/प्रबन्धन/सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा पर्याप्त पब्लिक एड्रेस सिस्टम जिसमें लगातार कोविड रोकथाम के संदेश प्रसारित हो रहे हो को सुनिश्चित किया जाये।
7-उपरोक्त वर्णित स्थानों पर प्रवेश व निकास द्वार पर कर्मचारी लगाकर हैण्ड सेनेटाइजिंग व थर्मल गन से नियमित रूप से चेकिंग की जाये और उन्हें हैण्ड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाये। साथ ही इन स्थानों पर यह सुनिश्चित किया जाये कि अनावश्यक भीड़ एकत्रित न हों।
8-उपरोक्त स्थानों/प्रतिष्ठानों के सम्बन्ध में सरकारी विभाग के मण्डलीय/जनपदीय अधिकारी औचक निरीक्षण करेंगे व अद्यतन रिपोर्ट प्रस्तुत करेगे।
9-मार्केट प्लेस, फल एवं सब्जी मण्डी, फुटकर बाजार, स्ट्रीट वेण्डर्स व मिठाई की दुकानों के बारे में दिशा निर्देश देते हुये कहा कि ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर सम्बन्धित दुकानदार/विभाग की जिम्मेदारी होगी कि वह सुनिश्चित करे कि उस दुकान/प्रतिष्ठान के सभी व्यक्ति मास्क पहने और उसमें आने वाले ग्राहक भी मास्क पहने रहें। मास्क न पहनने पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारी/पुलिस अधिकारी को सूचित करे।
10-नगर निगम, व्यापार कर/जी0एस0टी0, फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारी, स्थानीय पुलिस अधिकारी डेडीकेटेड टीम लगाकर नियमित रूप से सभी दुकानों/प्रतिष्ठानों पर आने जाने वाले लोगों को मास्क पहनने की अनिवार्यतः हेतु नियमित रुप से चेंकिग करे।
11-सार्वजनिक परिवहन जैसे सिटी बस, टैम्पो-टैक्सी, आटो रिक्शा, रिक्शा, निजी दोपहिया व चार पहिया वाहन आदि के लिये निर्देशित किया कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक परिवहन अथवा निजी वाहन से जा रहें हो, तो मास्क अवश्य रूप से पहने। बस, टैम्पो-टैक्सी आदि में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जाये। इस सम्बन्ध में ड्राइवर, वाहन मालिक व पंजीकृत यूनियन, आर0टी0ओ0 व एम0डी0, के०सी०टी०सी०एल०, ट्रैफिक पुलिस आदि की जिम्मेदारी होगी कि वह नियमित रूप से चेकिंग करते हुए वायलेशन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध चालान की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
12-मण्डलायुक्त ने उद्योग, थोक मार्केट, कारपोरेट संस्थान आदि के लिये निर्देशित किया है कि सम्बन्धित प्रतिष्ठान के मालिक यह सुनिश्चित कर लें कि सभी कर्मचारी मास्क अनिवार्य रूप से पहने रहें और जो भी व्यक्ति/कर्मचारी प्रतिष्ठान में आते है तो उनकी हैण्ड सैनीटाइजिंग व थर्मल गन से स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से की जाये। प्रतिष्ठान में पब्लिक एड्रेस सिस्टम क्रियाशील रहे और कोविड संक्रमण के बारे में संदेश नियमित रुप से प्रसारित किये जाये। यदि किसी व्यक्ति, कर्मचारी आदि में कोविड के लक्षण पाये जाते हों, तो तत्काल इसकी सूचना जनपदीय कोविड हेल्पलाइन नं0 18001805159 पर दी जाये।
13-मण्डलायुक्त ने मण्डल स्तर पर मण्डलीय अधिकारियों को नामित करते हुये दैनिक रूप से औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये है तथा निरीक्षण का पूर्ण विवरण अगले दिन 12 बजे तक उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से इस कार्य हेतु अपर जिलाधिकारी (नगर) को नामित किया गया है।
14-उन्होंने शहर के ऐसे बाहरी क्षेत्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिये है जहां पर अधिक संख्या में लोग बाहर से शहर में आवागमन करते है ऐसे स्थानों पर नगर पालिका/पंचायत राज विभाग आदि विभागों के कर्मियों द्वारा लोगों में मास्क लगाये जाने व सामाजिक दूरी अपनाने हेतु जागरुकता लाये जाने के निर्देश दिये है।
15- उन्होंने कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा सेनेटाइजेशन कराये जाने तथा धार्मिक स्थलों के सहयोग के माध्यम से भी कोविड-19 के बचाव हेतु प्रचार-प्रसार कर लोगों में जागरुकता लाये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में पुलिस कमिश्नर श्री असीम अरुण, केडीए उपाध्यक्ष श्री आर0के0 सिंह, नगर आयुक्त श्री अक्षय त्रिपाठी, एसपी ट्रैफिक श्री बंसत लाल, संयुक्त विकास आयुक्त आदि संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Share This:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *