पेट्रोल-डीजल के बढते दामों के विरोध में आज देशभर में व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों ने भारत बंद का किया आवाहन!

February 26, 2021 by No Comments

(दिल्ली) पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दाम, वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी (GST) और ई-वे बिल के विरोध में आज 26 फरवरी 2021 को देशभर में व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों का भारत बंद है. देशभर के सभी ट्रेडर्स आज भारत बंद में शामिल हो रहे हैं. व्यापारियों के शीर्ष संगठन द कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी व्यवस्था को सरल बनाने की मांग को लेकर आज भारत बंद का आह्वान किया है, जबकि ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) ने ईंधन की बढ़ती हुई कीमतों और ई-वे बिल को लेकर इस बंद का समर्थन करते हुए चक्काजाम का ऐलान किया है. AITWA के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र आर्य का कहना है कि सभी राज्य स्तरीय ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन भारत बंद में पूरी तरह से सहयोग देंगे. इसके लिए सभी ट्रांसपोर्ट कंपनियों को सुबह 6 बजे से लेकर रात 8 बजे तक अपनी वाहन सेवाओं को बंद रखने के लिए कहा गया है.

जानकारी के अनुसार, लगभग 40,000 व्यापारिक संगठनों ने CAIT द्वारा बुलाए गए भारत बंद को समर्थन दिया है और देश के सभी राज्यों में व्यापारिक संगठनों ने व्यापार बंद में शामिल होने का फैसला किया है. भारत बंद के दौरान राजधानी दिल्ली में भी ज्यादातर व्यापारिक संगठन बंद रहेंगे. व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों के भारत बंद के चलते देश में कई सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं.
व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों के भारत बंद में शामिल होने के कारण जहां कई सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं तो वहीं इस हड़ताल का मेडिकल, दूध, सब्जी जैसी आवश्यक सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जिसका मतलब है कि आवश्यक सेवाएं बंद के दौरान भी सुचारू रूप से जारी रहेंगी. इसके अलावा भारत बंद से बैंक सेवाओं पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.आपको बता दे कि CAIT जीएसटी प्रणाली और टैक्स स्लैब में समीक्षा चाहता है, जबकि AITWA ई-वे बिल कानूनों के रोलबैक की मांग कर रहा है और इसके साथ ही वो लगातार ईंधन की कीमतों में हो रहे बढोत्तरी के खिलाफ अपना विरोध जता रहा है. भारत बंद में शामिल व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों के संगठन की मांग है कि ईंधन की कीमतों, ई-वे बिल और जीएसटी से संबंधित मुद्दों का जल्द से जल्द समाधान किया जाए. हालांकि भारत बंद से आम लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो इसलिए बंद से आवश्यक सेवाओं को बाहर रखा गया है.

Share This:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *