किसानो को व्यावसायिक लाभ प्रदान करने हेतु “किसान सभा ऐप्स”(csir/crri)हो रहा है सहयोगी ! दो लाख से अधिक किसानो ने ली सदस्यता !

January 10, 2021 by No Comments

लॉकडाउन के दौरान किसानों को रबी फसल की कटाई से लेकर बिक्री और खरीफ फसल की बुआई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसको देखते हुए केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआरआरआई) ने किसान सभा के नाम से नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए देश के दूरदराज इलाकों के किसान सप्लाई चेन और ट्रांसपोर्ट की सुविधा से जुड़ सकते हैं। इस ऐप की मदद से किसानों की फसल की बिक्री और खाद-बीज खरीदने जैसी समस्या का समाधान भी हो जाएगा किसान सभा में समाज सेवी सहयोगी संस्था कृषि हरियाली समाज कल्याण समिति एक रजि. चैनल पार्टनर के रूप में कार्य कर रही है


किसान सभा ऐप व सीएसआईआर के प्रबंध निदेशक डॉ. त्रिलोचन माहपात्रा ने कहा कि किसानों, ट्रांसपोर्टरों और कृषि उद्योग से जुड़े लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए इस ऐप को विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस ऐप को कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) से भी जोड़ा जाएगा ताकि किसानों को केवीके नेटवर्क का पूरा लाभ मिल सके। सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक डॉ. सतीश चंद्रा ने कहा कि सभी कृषि बाजार अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं हैं। इस कारण बहुत सारी उपज बर्बाद हो जाती है या बहुत कम दरों पर बेची जा रही हैं।

कानपूर की स्वंमसेवी संस्था कृषि हरियाली समाज कल्याण समिति के प्रबंध निदेशक एमडी शर्मा ने अवगत कराया की किसान सभा पोर्टल किसानो को व्यवसायिक लाभ प्रदान करने का सबसे उत्तम संसाधन है इसके सहयोग से उसे घर बैठे मंडीडीलर व् ट्रांसपोर्टर अथवा सर्विस प्रोवाइडर को प्राप्त कर अपनी अनाज को उचित दाम पर एक शहर से दुसरे शहर में आसानी से बेंच सकेगा अब तक दो लाख किसान इस पोर्टल से जुड़ चुके है !

  • यह पोर्टल किसानों, ट्रांसपोर्टरों, सेवा प्रदाताओं (जैसे कीटनाशकों / उर्वरक / डीलरों, कोल्ड स्टोर और गोदाम मालिक), मंडी डीलरों, ग्राहकों (जैसे बड़े खुदरा दुकानों, ऑनलाइन स्टोर, संस्थागत खरीदारों) और अन्य संबंधित संस्थाओं को समय पर और प्रभावी समाधान के लिए जोड़ता है।
  • यह पोर्टल कृषि से संबंधित प्रत्येक इकाई के लिए एकल स्टॉप के रूप में कार्य करता है, क्योंकि वे किसान हैं जिन्हें फसलों की बेहतर कीमत की आवश्यकता है, मंडी डीलर से जो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते हैं, उन सबके लिए मददगार साबित होगा।
  • कृषि सेवा क्षेत्र से जुड़े लोग फसल उर्वरक/कीटनाशक के डीलर, जो अपनी सेवाओं के लिए अधिक किसानों तक पहुंचना चाहते हैं उनके लिए किसान सभा ऐप मददगार साबित होगा।
  • यह ऐप कोल्ड स्टोर या गोदाम कारोबार से जुड़े लोगों के लिए भी उपयोगी साबित होगा। किसान सभा उन लोगों के लिए एक मंच भी प्रदान करता है जो सीधे किसानों से खरीदना चाहते हैं।
  • किसान सभा में किसानों / मंडी डीलरों / ट्रांसपोर्टरों / मंडी बोर्ड के सदस्यों / सेवा प्रदाताओं / उपभोक्ताओं के लिए 6 प्रमुख मॉड्यूल हैं।
  • किसान सभा पोर्टल से जुड़ने के लिए रजि. किसान सभा चैनल पार्टनर 8840000479 पर संपर्क कर सकते है और योजना का लाभ ले सकते है कार्य करने हेतु एजेंट एवं टीमलीडर बनकर अपना कैरियर भी बना सकते है !

Share This:-

Leave a Comment

Your email address will not be published.